Bundi: दिव्यांग मतदाताओं ने निकाली जागरूकता रैली

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया दिव्यांगों को मतदान का महत्व
बूंदी। लोकसभा आम चुनाव 2024 के दृष्टिगत स्वीप कार्यक्रम के तहत दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर से जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा ने दिव्यांगजनों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर कर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजनों को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी। रैली में शामिल दिव्यांग मतदाताओं ने तख्तियां के माध्यम से आमजन में लोकसभा आम चुनाव, 2024 के दौरान अधिकाधिक मतदान करने का संदेश प्रसारित किया। दिव्यांगजनों की जागरूकता रैली कलेक्ट्रेट परिसर से प्रारंभ होकर सूर्यमल्ल चौराहा , सब्जी मंडी, कोटा रोड होते हुए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आकर सम्पन्न हुई।  
इस पर अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन वयस्क दिव्यागों का मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा हुआ है, उनके नाम जुड़वाए जावे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र में आवश्यक सुविधाऐं उपलब्ध कराई गई है। मतदान बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है, ताकि मतदान में किसी तरह की परेशानी नहीं आए। आयोग के निर्देशानुसार बूथ तक आने में अक्षम दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है।
उन्होंने कहा सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से अपने साथियों को मतदान के प्रति जागरूक करें और बूथ पर आकर मतदान करें। उन्होंने बताया कि अत्यधिक शारीरिक समस्या वाले दिव्यांगों के घर पर मतदान करवाये जाने के लिए विशेष टीमों का गठन करवाया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी अपील की कि सभी दिव्यांग मतदाता शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लें। उन्होंने रैली के दौरान दिव्यांगजनों के बीच जाकर सक्षम एप डाउनलोड करने की तकनीकी जानकारियां भी दी। साथ ही दी गई परिवेदनाओं का शीघ्र निस्तारण करने के लिए सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि दिव्यांगजनों से शत प्रतिशत मतदान करवाये जाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा सक्षम एप तैयार किया गया है। सभी दिव्यांगजनों को यह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आवश्यक जानकारियां भरनी चाहिए ताकि उन्हें मतदान के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा सके।  
इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस मोहित, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामराज मीना, बाल संरक्षण अधिकारी गोविंदा गौतम,  कपूर चंद सेठिया ,स्काउट गाइड  स्काउट व रोवर रेंजर्स, स्वीप टीम आदि मौजूद रहे।
----------