Kota:पोषण पखवाडा अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न

कोटा 22 मार्च। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुक्रवार को सूचना केन्द्र में ’’पोषण पखवाडा’’ अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका शुभारम्भ मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अशोक त्यागी, अति. जिला कलक्टर प्रशासन मुकेश चौधरी, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग गजेन्द्र सिंह, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक एवं परियोजना शहर एवं लाडपुरा की आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अपने उद्बोधन में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य, शिशु और छोटे बच्चों का आहार, मोटे अनाज, पौष्टिक भोजन के उपभोग का महत्व बताया। अति0 जिला कलक्टर (प्रशासन) कोटा ने सभी कार्यकर्ताओं से आंगनबाडी केन्द्र की प्रासंगिकता पर जोर देते हुए कार्यकर्ताओं को उनके कार्य, दायित्व के साथ ही बताया कि आंगनबाडी केन्द्र बाल विकास और वृद्धि में सहायता प्रदान करने के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उप निदेशक आईसीडीएस ने बताया कि आँगनबाडी केन्द्र वह स्थान है जहां से हर बच्चा अपने जीवन की सबसे अच्छी शुरूआत प्राप्त करता है, जहां उनके शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास की देखभाल की जाती है। जहां परिवार और समुदाय सक्रिय रूप से उनके विकास के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाने में भागीदार होते है। अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत आगामी चुनावों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने बाबत् एवं प्रोत्साहित करने की अपील की।
उप निदेशक कृषि विभाग राजवीर सिंह ने आगन्तुकों को मोटे अनाज के प्रकार, उनके प्रयोग एवं उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी।
मोटे अनाज से तैयार व्यंजनों की प्रदर्शनी-
कार्यक्रम के दौरान मोटे एवं पौष्टिक अनाज से तैयार की जाने वाले विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनी अंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा लगायी गयी जिसे आगन्तुकों को अल्पाहार के रूप में प्रस्तुत किया गया। अतिथियों ने उत्पादों की गुणवत्ता परखी तथा इन्हें बनाने वाली महिलाओं को प्रोत्साहित किया।
सीडीपीओ कोटा शहर आलोक शर्मा एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी लाडपुरा हरिशंकर नुवाद ने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। सहायक प्रशासनिक अधिकारी तपेश कुमार सोनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
मतदान की शपथ ली-
राष्ट्रीय पोषण अभियान कार्यक्रम में जिला नोडल अधिकारी स्वीप अशोक कुमार त्यागी ने उपस्थित 200 महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजर को मतदान की शपथ दिलाई एवं मतदान के महत्व के विषय में बताया। कार्यक्रम के माध्यम से महिला मतदान को बढ़ावा देने का संदेश दिया गया।